Ration card online apply delhi 2020

Ration card online apply delhi 2020:- दिल्ली में अपना RATION CARD  कैसे बनवाये ? कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए RATION CARD  बनवाने का प्रोसेस क्या है ? फॉर्म कैसे जमा करें सभी पूरी जानकारी देंगे अगर आप सरकारी योजनाओ के बारे में जानना चाहते है तो कृपया हमारे यूट्यूब चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें।

New ration card apply online delhi




Ration card online apply delhi 2020:-


जैसा की RATION CARD  से सस्ते राशन मिलने के साथ साथ यह एक एड्रेस प्रूफ के तौर में उपयोग किया जाने वाला डॉक्यूमेंट भी है. RATION CARD  को आप एड्रेस प्रूफ के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है साथ ही RATION CARD  से कई सरकारी योजनाओ का भी लाभ लिया जा सकता है जैसे की आप अपने बच्चे का एडमिशन EWS केटेगरी के तहत करवा सकते है तथा सस्ता इलाज या निशुल्क इलाज पा सकते है।

अगर आप दिल्ली का RATION CARD  बनवाना चाहते है तो सबसे पहले आपको बताते है की दिल्ली में कितने प्रकार के RATION CARD  बनवाये जा सकते है। दिल्ली में 4 तरह के RATION CARD  जारी किये जाते है।

APL- गरीबी रेखा से ऊपर : - सरकार जिनकी कुल आय 1,00,000 रुपये प्रति वर्ष से कम के परिवारों को एपीएल कार्ड (सफेद रंग) जारी करेगी।
   
BPL- गरीबी रेखा से नीचे : - इस श्रेणी के तहत जिनकी वार्षिक आय प्रति परिवार 24,200 रुपये से कम है उन्हें यह RATION CARD  जारी किया जाता है।

AAY- अंत्योदय अन्न योजना : - विकलांग वयस्क और निर्वाह का कोई साधन नहीं, भूमिहीन मजदूर, सीमांत किसान, कारीगर, शिल्प पुरुष, विधवा, टर्मिनेट बीमार व्यक्ति आदि इस योजना के अंतर्गत आते हैं। उन्हें यह RATION CARD  जारी किया जाता है।

AY -अन्नपूर्णा योजना : - इस योजना के तहत, 65 वर्ष से अधिक आयु के निराश्रित व्यक्ति जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है और राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन या राज्य पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा रहे हैं।


RATION CARD  बनवाने के लिए कौन कर सकता है आवेदन :-
एनएफएस अधिनियम के अनुसार, एनएफएस RATION CARD  परिवार की सबसे बड़ी महिला सदस्य के नाम से जारी किया जाएगा। यदि परिवार में 18 से ऊपर की कोई महिला नहीं है तो पुरुष मुखिया के नाम आवेदन किया जा सकता है।  RATION CARD  बनवाने वाला भारत का निवासी हो तथा किसी और राज्य में उसका RATION CARD  नहीं बना होना चाहिए।

RATION CARD  बनवाने के लिए पात्रता :-
RATION CARD  बनवाने के लिए इनमे से कोई एक मापदंडो पूरा करता हो वह RATION CARD  बनवा सकता है।

घर की वार्षिक आय 1 लाख रूपए से कम हो।
झुग्गी झोपडी में रहने वाले लोग।
F, G & H श्रेणी की पुनर्वास कॉलोनियों के निवासी।
अधिसूचित आबादी वाले गाँव क्षेत्र के निवासी।
आश्रय कम, ट्रांसजेंडर, अवर्गीकृत / निराश्रित बच्चे।
विकलांग व्यक्ति (समान अवसर, अधिकारों का संरक्षण और पूर्ण भागीदारी अधिनियम 1995 के तहत विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने वाले विकलांग व्यक्ति)
एकल महिला (विधवा, अविवाहित, अलग और निर्जन सहित) घरेलू या परिवार के मुखिया के रूप में रहती है।
व्यावसायिक रूप से कमजोर समूह जैसे कूड़ा बीनने वाले, अकुशल निर्माण श्रमिक, कुली, फुटकर मजदूर, गैर-नियमित घरेलू कामगार, साइकिल रिक्शा चालक, छोटे और कुटीर उद्योगों में अकुशल श्रमिक।

इन लोगो के नहीं बनेगे RATION CARD:-
यदि परिवार के किसी सदस्य के पास हल्का वजन या भारी वजन चार पहिया वाहन है (आजीविका के लिए एक वाणिज्यिक वाहन बाहर रखा जाएगा)
यदि परिवार के किसी सदस्य के पास दिल्ली में से श्रेणी में घर और जमीन है।
यदि परिवार का कोई सदस्य सरकार में राशन या खाद्य सब्सिडी का लाभ उठा रहा है। योजनाओं।
यदि परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता है।
यदि परिवार का कोई सदस्य केंद्रीय / राज्य / स्थानीय निकायों या केंद्रीय / राज्य सरकार के स्वायत्त निकायों में किसी भी पद पर काम कर रहा है। आदि।
यदि घर में 2 किलोवाट से अधिक बिजली कनेक्शन है।


RATION CARD आवेदन के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेज: -
सभी परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी
आवेदक के पते के प्रमाण की प्रति, यदि दिया गया पता आधार कार्ड में दिए गए पते से अलग है। अनाथ व्यक्तियों से कोई पता प्रमाण की आवश्यकता नहीं है।
आवश्यकता होने पर राजस्व विभाग द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र
यदि आवेदक पहले RATION CARD जारी करता है तो RATION CARD की प्रति।

Ration card online apply delhi 2020 - RATION CARD बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें ?
अगर आप दिल्ली का RATION CARD  बनवाना चाहते है और सभी मापदंडो को पूरा करते है तो आप दो तरह से RATION CARD  बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है पहला तरीका है आपको दिल्ली सरकार की वेबसाइट HTTPS://NFS.DELHI.GOV.IN/ पर जाना होगा  


New ration card apply online delhi  
और फिर यहाँ APPLY ONLINE FOR FOOD SECURITY का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लीक करे और फिर दिल्ली सरकार दूसरी वेबसाइट खुलेगी HTTPS://EDISTRICT.DELHIGOVT.NIC.IN/IN/EN/ACCOUNT/LOGIN.HTML आप डायरेक्ट इस लिंक पर क्लिक करके भी दिल्ली सरकार की EDISTRICT सर्विस वेबसाइट पर जा सकते है  



 
New ration card apply online delhi

यहाँ सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा जिसके लिए आपको वोटर आईडी कार्ड नंबर या आधार कार्ड नंबर भरना होगा फिर मोबाइल नंबर भरना होगा और रजिस्ट्रेशन कम्पलीट होने के बाद RATION CARD  के लिए आवेदन करना होगा यहाँ पूरी जानकारी भरने के बाद इस फॉर्म का प्रिंट ले ले फिर इस प्रिंट के साथ सभी सदस्यों के आधार कार्ड और जरुरी डॉक्यूमेंट लगा कर अपने एरिया के FOOD सिक्योरिटी के सर्कल ऑफिस में जमा करना होगा। उसके बाद वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद RATION CARD  बन जायेगा।

दूसरा तरीका है आपको दिल्ली E DISTRICT सर्विस वेबसाइट से नया RATION CARD  बनवाने का फॉर्म डोनलोड करना होगा और फिर इसको प्रिंट करवा ले और इस फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद इसके साथ डॉक्यूमेंट लगाए जैसे सभी सदस्यों के आधार कार्ड तथा जरुरी दस्तावेज और फिर इस फॉर्म को भी अपने एरिया के FOOD सिक्योरिटी के सर्कल ऑफिस में जमा करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Public/ApplicationForm.html क्लिक करें और इस फॉर्म को प्रिंट करके भरे |


Delhi ration card status check online - आवेदन करने के बाद राशन कार्ड का स्टेटस कैसे देखें :-

Delhi ration card status check online

नया राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने के बाद अपने सभी डॉक्यूमेंट और फॉर को अपने एरिया के सर्कल ऑफिस में जमा करें उसके बाद अपना स्टेटस जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/ViewApplicationStatus.aspx वेबसाइट खुलने के बाद आपके सामने स्टेटस चेक करने का फॉर्म होगा इस फॉर्म पर अपनी जानकारी भरे जैसे आधार कार्ड नंबर, एप्लीकेशन नंबर आदि उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करें यहाँ आपको आपके आवेदन का स्टेटस पता चल जायेगा।


Ration card online apply delhi 2020 Ration card online apply delhi 2020 Reviewed by Admin on Friday, May 08, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.