jan dhan khata online apply

jan dhan khata online apply:-
जनधन खाता कैसे खुलवाएं How to open Jan Dhan Account. जन-धन योजना खाता खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज Document For Jan Dhan Account opening.

Jan dhan yojana account kaise khole


भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का मकसद है कि देश की बड़ी आबादी जो पिछले 70 वर्षों से बैंकिंग से दूर थी, यानि जो पैसे की कमी के कारण बैंकिंग सुविधाओ का लाभ नहीं ले पा रही थी। इस योजना के जरिए लोगों को बैंकिग के प्रति उत्साहित किया गया और उन्हें देश की अर्थव्यवस्था से सीधे तौर पर जोड़ा गया।


प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत खोले गए खातों से लोगो को सरकारी योजनाओ का लाभ सीधे उन तक पहुंच सका है। जब सरकार कोई योजना लाती थी उस योजना का पैसा सीधे लाभार्थियों तक नहीं पहुंच पाता था, जन-धन योजना के अंतर्गत खोले गए खातों से लोगो को सीधे योजनाओ का लाभ मिलता है।इस योजना के तहत अब तक 38 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं |

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत किसी भी बैंक में खाता खोला जा सकता है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत कैसे खाता खोल सकते है कौन कौन से दस्तावेज चाहिए इस योजना के क्या लाभ है पूरी जानकारी दी गई है।



जन-धन योजना के क्या क्या फायदे है ? (Jan Dhan Account Benefits)


अगर कोई ब्यक्ति प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खाता खोलता है तो उसको उसकी जमा राशि पर ब्याज दिया जाता है जैसा की सेविंग अकाउंट में मिलता है।

साथ ही प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खाता खोलने पर 1 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी मिलता है।

इस योजना के तहत खाता खोलने पर न्यूनतम राशि बनाये रखने की जरुरत नहीं है यानि इस खाते कोई निश्चित राशि रखने की आवशक्ता नहीं होती है।

इस योजना के तहत खाता खोलने पर Rs.30,000 का जीवन बीमा मिलता है लाभार्थियों की मृत्यु होने पर।

भारत में कहीं भी पैसे आसानी से भेजने की सुविधा मिलती है।

सभी सरकारी योजनाओं के पैसे इस खाते में मगवाये जा सकते है।

6 महीने तक जन-धन खाते को सही से इस्तेमाल करने पर ओवरड्राफ्ट यानि एक निश्चित राशि का लोन भी मिलता है।

जन-धन खाते के साथ लाभार्थी को (Rupay Debit card ) ATM कार्ड भी दिया जाता है।
प्रत्येक परिवार के एक खाते, विशेष कर महिला खाते में Rs.10,000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाती है।
 

जनधन खाता कैसे खुलवाएं (jan dhan khata online apply) :-

अगर आप जनधन योजना के तहत बैंक में अपना खाता खुलवाना चाहते है तो आप किसी भी बैंक ब्रांच में या फिर बैंक मित्र के माध्यम से खुलवा सकते हैं। इसके अलावा दूसरा ऑप्शन है कि इस योजना के अंतगर्त खाता खुलवाने के लिए जनधन योजना फॉर्म डाउनलोड करें और उसे पूरा भरें। साथ ही जरूरी डॉक्युमेंट उस फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक में जमा करवा दें जिस बैंक में खोलना चाहते है। फॉर्म जमा करने के साथ ही आपका खाता उस बैंक में खुल जायेगा। 


जनधन खाता खोलने का फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड करें ( Jan dhan Account Form)

अगर आप जनधन योजना के खाता खोलना चाहते है तो आपको एक फॉर्म भरना होगा यह फॉर्म बैंक से प्राप्त कर सकते है साथ ही बैंको की वेबसाइट से भी यह फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है जनधन खाता खोलने का फॉर्म डाउनलोड करने के यहाँ क्लिक करें https://pmjdy.gov.in/files/forms/account-opening/hindi.pdf  इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इसे प्रिंट करा लें और इसे पूरा भरने के बाद जरुरी दस्तावेज लगाए और उस बैंक में जाये जहा खाता खोलना चाहते है।
Jan dhan Account Form


जन-धन योजना खाता खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज (Document For Jan Dhan Account opening)

जन-धन योजना के तहत खाता खोलने के लिए अगर आपके पास आधार कार्ड है तो कोई और दस्तावेज देने की जरुरत नहीं है आधार कार्ड से ही खाता खुल जायेगा।

यदि आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो इन दस्तावेजों में से किसी एक डॉक्यूमेंट का प्रयोग किया जा सकता है जैसे : मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट तथा नरेगा कार्ड । 

यदि इन दस्तावेजों में आपका पता भी मौजूद है तो ये पहचान तथा पते का प्रमाण दोनों का कार्य कर सकता है।

साथ ही जन-धन योजना के तहत खाता खोलते समय आप से एक फोटो भी मांगी जा सकती है।
   
निस्कर्स :- jan dhan khata online apply अगर आप जन धन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाते है तो आपको अनेको फायदे मिलते है जैसे इस खाते को खोलें के लिए मिनिमम बैलेंस रखने की जरुरत नहीं है। इस कहते को खोलने पर आप जरुरत के समय पर बैंक से 5000 हजार रूपए ले सकते है। जन धन खाता खोने पर बैंक ब्याज भी देता है साथ ही ATM कार्ड भी दिया जाता है जिससे आप आसानी से अपने पैसो की निकासी कर सकते है।


jan dhan khata online apply jan dhan khata online apply Reviewed by Admin on Tuesday, May 05, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.